जानिए कौन हैं जोइ बिडेन ?

जोइ बिडेन 

Joseph Robinette Biden एक अमेरिकन राजनीतिज्ञ हैं,इनका सम्बंध डेमोक्रेटिक पार्टी से हैं   जो 4उपराष्ट्रपति भी रह चुके हैं, इनकी आयु 77 वर्ष है व इनका जन्म 26 नवंबर 1942 को हुआ एवं  जोई बाइडन की ऊंचाई 183 सेंटीमीटर है, जोई बाइडन College of Law - Syracuse University से उच्च शिक्षा प्राप्त की.
                                   Joe Biden in hindi
Joe Biden तीन बार राष्ट्रपति पद से  नॉमिनेट होने से पहले भी विफल रहे चुके हैं ,
Joe Biden के पिता अमीर थे लेकिन उनके बेटे के जन्म के समय तक उन्हें कई वित्तीय असफलताओं का सामना करना पड़ा था। कई वर्षों तक, परिवार को बिडेन के नाना, फिनेगन्स के साथ रहना पड़ा।  1950 के दशक के दौरान जब स्क्रैंटन क्षेत्र आर्थिक गिरावट में आया, तो बिडेन के पिता को निरंतर काम नहीं मिला
1953 में, बीडेंस डेलावेयर के क्लेमोंट में एक अपार्टमेंट में चले गए, जहाँ वे कई वर्षों तक फिर से डेलावेयर के विलमिंग्टन के एक घर में रहने के लिए चले गए। जो बिडेन सीनियर बाद में परिवार के मध्यवर्गीय जीवन शैली को बनाए रखते हुए एक सफल प्रयुक्त कार विक्रेता बन गया।

बिडेन ने क्लेमाँ में आर्किमेरे अकादमी में भाग लिया, जहाँ वह हाई स्कूल फ़ुटबॉल टीम में स्टैंडबाय हाफ़बैक और व्यापक रिसीवर थे; उन्होंने अपने वरिष्ठ वर्ष में एक अपराजित सीज़न में एक हारने वाली टीम का नेतृत्व करने में मदद की। उन्होंने बेसबॉल टीम के साथ भी खेला। अकादमिक रूप से, वह एक गरीब छात्र था, लेकिन छात्रों के बीच एक स्वाभाविक नेता माना जाता था और अपने जूनियर और वरिष्ठ वर्षों के दौरान कक्षा के अध्यक्ष चुने जाते थे।

 राजनीतिक जीवन और पारिवारिक जीवन (1966-1972)

इनकी शादी छात्र  जीवन में हुई 27 अगस्त, 1966 , बिडेन ने नीलिया हंटर से शादी की।  उन्होंने अपने माता-पिता की रोमन कैथोलिक से शादी करने की शुरुआती अनिच्छा पर काबू पा लिया, और यह समारोह कैथोलिक परिवार में आयोजित किया गया।
जो बिडेन ने अपने जीवन कई चुनौतियां देखी जो संघर्षो से भरी हुई थी |
यह भी पढ़े -


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ