जानिए क्या मोटापा से ग्रस्त लोगों को कोरोनावायरस से संक्रमण का खतरा अधिक है ?

  मोटापा के शिकार लोगों पर कोरोनावायरस प्रभाव

कोविड-19 के संक्रमण के बीच एक रिपोर्ट सामने आई है जिसके अनुसार कोरोनावायरस से संक्रमित होने वाले मोटे लोगों को अधिक खतरा है ,फ्रांस के विशेषज्ञों के अनुसार मोटे लोगों को कोरोनावायरस के संक्रमण का खतरा बेड अधिक होता है लगभग 30% अधिक होता है इसी कारण से अमेरिका में कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों की मृत्यु के आंकड़े में भारी उछाल देखा गया था .

covid-19 मोटापा के शिकार लोगों पर

जबकि भारत में कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों के आंकड़े में लगभग अमेरिका से 50% कमी थी क्योंकि अमेरिका में अधिकतर लोग मोटापा का शिकार होते हैं इसका मुख्य कारण यह है कि अमेरिका के लोग अक्सर घर पर टीवी देखते हैं मोबाइल चलाते समय खाते रहते हैं.

 जिससे समय के साथ में धीरे-धीरे मोटापा का शिकार हो जाते हैं लेकिन हम यह नहीं कह रहे हैं कि पूरे अमेरिका में अधिकतर लोग मोटापा का शिकार है लेकिन इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है कि अमेरिका में संक्रमित लोगों की अधिक मृत्यु का कारण मोटापा एक मुख्य वजह हो सकता है .

इसका मुख्य सबूत के तौर पर अंदाज इस बात से लगाया जा सकता है ,कि अमेरिका में 40% से अधिक लोग मोटापा का शिकार है यानी अमेरिका में  100 में से 40 लोग मोटापा का शिकार है

इसलिए इस बात से इंकार नहीं किया जा सकता है कि मोटे लोगों को कोरोनावायरस यानी इस विषाणु से बचने के लिए अधिक सतर्कता बरतनी चाहिए .

क्योंकि  इनमें फेफड़ों से संबंधित समस्या के बढ़ने की संभावनाएं अन्य लोगों से अधिक होती है यही कारण है कि मोटापा से ग्रस्त व्यक्ति को कोरोनावायरस से संक्रमण होने का खतरा अधिक होता है .

1995 से 2014 के दौरान लगभग 30 तरह के कैंसर रोग पर खोज की गई जिसमें से 12 तरह के कैंसर का मुख्य कारण सिर्फ मोटापा था यहां तक कि विश्व स्वास्थ्य संगठन में भी मोटापा को एक गंभीर समस्या बताया है क्योंकि मोटापा के कारण ही डायबिटीज एवं कैंसर जैसी बीमारियों का होने का खतरा और अधिक बढ़ जाता है |


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ